Google यूजर्स को15 GB की जगह 1 TB की फ्री स्टोरेज देगी

5/5 - (1 vote)

Google यूजर्स को अपने सभी उत्पादों के लिए 15 GB की स्टोरेज देता है। इसी स्टोरेज में यूजर्स अपनी Gmail, Google Drive, Photos आदि सभी सेवाओं में डेटा स्टोर करते हैं। गूगल 15 GB का स्पेस तो फ्री देती है लेकिन इससे अधिक स्टोरेज के लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ते हैं।

Google ने अपने ब्लॉगपोस्ट के जरिये ऐलान किया है कि वह 15 GB की फ्री स्टोरेज को अब बढ़ाने जा रही है। कंपनी सभी यूजर्स को अब 15 GB की जगह 1 TB की फ्री स्टोरेज देगी। गूगल की इस घोषणा से यूजर्स को बहुत बड़ी राहत मिलने जा रही है। अभी तक 15 GB स्टोरेज फुल होने के बाद यूजर्स को अपनी स्टोरेज में से डेटा डिलीट करना पड़ता था या 1 TB के लिए गूगल के स्टोरेज प्लान को खरीदना पड़ता था।

Gmail से स्टोरेज खाली करने में यूजर्स को काफी समय लगता है और स्टोरेज प्लान लेने के लिए यूजर्स को काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। वर्तमान में कंपनी 100 GB स्टोरेज के लिए 130 रुपये प्रति महीने, 200 GB के लिए 210 रुपये प्रति महीने और 2 TB के लिए 650 रुपये प्रति महीने यूजर्स से लेती थी। लेकिन अब इसकी जरूरत ही नहीं पड़ेगी क्योंकि गूगल फ्री में ही 1 TB की स्टोरेज देगी। Google ने भी ये फैसला यूजर्स की जरूरतों को समझते हुए ही लिया है।

■ कैसे मिलेगी 1 TB स्टोरेज

गूगल अपने आप ही आपके अकाउंट की स्टोरेज को 1 TB तक बढ़ा देगी। यूजर्स को पहले की तरह अपना Google Workspace अकाउंट चलाते रहना है।

Google Drive अब बनेगी ज्यादा सुरक्षित, यूजर्स को अब ड्राइव में मालवेयर , स्पैम और रैनसमवेयर के खतरे से डरने की जरूरत नहीं है। गूगल ड्राइव में अब कंपनी इन बिल्ट प्रोटेक्शन फीचर देगी जो यूजर्स के डेटा को इन सबसे सुरक्षित रखेगी।

1 thought on “Google यूजर्स को15 GB की जगह 1 TB की फ्री स्टोरेज देगी”

Leave a Comment